Corona In Delhi Latest News: तो जनवरी तक दिल्ली में छू मंतर हो जाएगा कोरोना!

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर में आ रही है कमी
  • पिछले एक महीने में कोरोना के संक्रमण दर में आई है गिरावट
  • दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन का ट्वीट, संक्रमण दर महज 3.15 फीसदी पर पहुंचा

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में कोरोना (Corona in Delhi) की तीसरी लहर ने सबको परेशान किया था। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार कोरोना की नई लहर को रोकने के लिए ऐक्टिव हो गई थी। दिल्ली में कोरोना के फिलहाल ऐक्टिव मरीजों की संख्या 22,486 है और अगर कोरोना के केस घटने का ट्रेंड ऐसा ही रहा तो जल्दी ही राजधानी के कोविड-19 का प्रकोप कम हो जाएगा। खास बात ये है कि जनवरी तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine in India) के आने की भी उम्मीद है। वैक्सीन आने के बाद कोरोना संक्रमण की चेन टूट सकती है।

पिछले 24 घंटे में दिल्ली के आंकड़े
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 2,207 कोरोना के नए मरीज मिले हैं जबकि ठीक होने वाले की संख्या 3,818 है। यानी कोरोना संक्रमित से ठीक होने वाली की संख्या डेढ़ गुना से ज्यादा है। ऐसे में कोरोना का प्रकोप झेल रहे दिल्ली आने वाले कुछ समय में जल्द ही कोरोना से जंग जीतने की दहलीज पर खड़ा हो जाएगा।

आंकड़ों से समझिए दिल्ली में कैसे घट रहा है आंकड़ा
राजधानी दिल्ली में 30 अक्टूर को 5,891 कोरोना के केस सामने आए थे वहीं 30 नवंबर को यह आंकड़ा घटकर 3,726 रह गया है। 30 अक्टूबर को राजस्थान में कोरोना के 1,794 मरीज मिले थे जबकि 30 नवंबर को 2,677 मरीज। गुजरात में यह आंकड़ा क्रमश: 969 और 1,502 का रहा। हरियाणा में 30 अक्टूबर को 1,650 जबकि 30 नवंबर को 1,604 मरीज मिले थे। मध्य प्रदेश में इस अवधि में 691 और 1,383 नए केस सामने आए। यानी भारत के कई राज्यों में दिल्ली ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां अक्टूबर से नवंबर के महीने के आखिर तक कोरोना मरीजों की संख्या घटी।

संक्रमण दर में दिल्ली की स्थिति बेहतर
भारत में कोरोना संक्रमण का दर 3.7 है जबकि राजधानी दिल्ली में यह दर घटकर राष्ट्रीय औसत से भी नीचे 3.15 फीसदी पहुंच गया है। यह दर पिछले 24 घंटे का है। यानी पिछले 6 महीने में राजधानी दिल्ली में कोरोना से संक्रमित होने का दर सबसे कम है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर कहा कि एक महीने में संक्रमण रेट घटा है।

दिल्ली में दिसंबर में कोरोना की संक्रमण दर

दिसंबर में 7 दिनों का संक्रमण रेट जान लीजिए
राजधानी दिल्ली में पिछले 7 दिनों में सक्रमण रेट में लगातार कमी आ रही है। एक दिसंबर को संक्रमण रेट जहां 6.85 प्रतिशत था तो 2 दिसंबर को 5 फीसदी। ऐसे ही 3 दिसंबर को 4.9%, 4 दिसंबर को 4.78 पर्सेंट, पांच दिसंबर को 4.20% 6 दिसंबर को 3.86% और सात दिसंबर को 3.15 प्रतिशत संक्रमण दर दर्ज किया गया।

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर का ट्वीट
दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर ने ट्वीट कर राज्य में कोरोना के घटने आंकड़ों की बानगी पेश की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पिछले एक महीने में 15.26% से संक्रमण रेट घटकर अब 3.15% तक पहुंच गया है। धीरे-धीरे राज्य में कोरोना के केस घट रहे हैं। हालांकि उन्होंने लोगों से हर ऐहतियात बरतने का भी आग्रह किया है।

तो जनवरी तक दिल्ली में छू मंतर हो जाएगा कोरोना!
राजधानी दिल्ली में जिस तरह से कोरोना के नए केसों में कमी आ रही है उससे आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी तक राजधानी दिल्ली में कोरोना के केसों की संख्या बेहद कम हो जाएगी। अगर अक्टूबर और नवंबर के आंकड़े का अध्ययन करें और यही ट्रेंड जारी रहा तो दिसंबर के अंत तक कोरोना के रोजाना नए केस 1000 के आसपास या उससे भी कम आ सकते हैं। जनवरी तक कोरोना वैक्सीन के आने की भी उम्मीद है। वैक्सीन आने के बाद कोरोना की चेन तोड़ने में बड़ी सफलता मिलेगी।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *