Corona in India Latest News: कोविड-19 पर गुड न्यूज, देश में कम होने लगी कोरोना मरीजों की तादाद

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • देश में जानलेवा कोरोना वायरस पर आ गई है गुड न्यूज
  • आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना का पहला दौर कम हो रहा है
  • नए कोरोना मरीजों की संख्या में करीब 20 फीसदी की आई है कमी
  • देश में कोरोना मरीजों की संख्या 68 लाख के करीब है

नई दिल्ली
तो भारत में कोरोना का पहला दौर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गया है? अगर आंकड़े की माने तो पहली बार पूरे देश में कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या में कमी आने लगी है। हालांकि विशेषज्ञों ने कहा कि आने वाले त्योहारी मौसम में अगर लोग सोशल डिस्टेंसिंग या अन्य मानकों का पालन नहीं करेंगे तो यह जानलेवा बीमारी का संक्रमण फिर से बढ़ सकता है।

कोरोना के नए केसों में 20% की कमी
16 सितंबर तक अगर साप्ताहिक औसत की बात करें तो भारत में कोरोना के नए मामले 93,617 तक थे। उसके बाद अगले तीन सप्ताह में हर दिन कोविड-19 के नए मामलों में कमी आती गई और बुधवार को नए मरीजों की संख्या 74,623 रही, जो पीक से करीब 20% कम है।

कोरोना के खिलाफ पीएम मोदी का ‘जन आंदोलन’, जब तक दवाई नहीं, तबतक ढिलाई नहीं
डबलिंग रेट में भी गिरावट
देश में कोरोना मरीजों के डबलिंग रेट में भी कमी आई है। अभी 60 दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है जबकि 7 सितंबर को यहां आंकड़ा 32.6 दिनों का था।

मृत्युदर में आ गई है कमी
कोरोना मरीजों की घटती संख्या के बाद इस जानलेवा बीमारी से मौतों की संख्या में भी कमी आई है। देश में सितंबर महीने में कोरोना से मौतों की संख्या लगातार 1,000 से पार ही रही। 15 सितंबर को सबसे ज्यादा 1,169 लोगों की मौत दर्ज की गई थी। लेकिन इसके बाद से इस जानलेवा बीमारी से मौतों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आती रही और बुधवार को 977 मरीजों की मौत का आंकड़ा सामने आया। अगर कोरोना पीक के हिसाब से इसे देखें तो मौत के आंकड़े में 16% की गिरावट दर्ज की गई है।

कोरोना वैक्‍सीन की रेस में शामिल हुई मुकेश अंबानी की ये कंपनी

कुछ राज्यों में कोरोना का दूसरा वेव!
कई राज्यों में कोरोना का दूसरा वेव भी देखने को मिला। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती रही। देशभर में कुल कोरोना केसों में से 46% केस इन्हीं चार राज्यों से सामने आए हैं।

मास्क वाले त्योहार से कोरोना को मिलेगी मात!

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि आने वाले त्योहारी सीजन में सबको बचकर रहना होगा। उन्होंने कहा, ‘मास्क वाली छठ, मास्क वाली ईद, मास्क वाला दशहरा और मास्क वाली दिवाली हमें मनानी होगी। दशहरा 25 अक्टूबर को है, ईद मिलाद-उन-नबी 28-29 अक्टूबर और दिवाली 14 नवंबर को है जबकि छट 20 नवंबर को मनाई जाएगी।’

भारत में घटी कोरोना मरीजों की संख्या

भारत में घटी कोरोना मरीजों की संख्या



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *