Corona in India Updates: संक्रमितों का पर्चा देखकर ले रहे कोरोना की दवा, अब हो रहीं उल्टियां

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • डॉक्टर से सलाह लिए बिना विटामिन ई,सी और डी की गोलियां खा रहे
  • लोगों को हो रही जी घबराने, उल्टी जैसा मन जैसी परेशानियां
  • कई लोगों ने विटामिन डी की एक्सेस डोज ले ली

गुरुग्राम
मौसम बदलने के साथ ही सीजनल बुखार के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोगों में कन्फ्यूजन भी पैदा हो रहा है। देश में फैले कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण लोगों में दहशत है। लोगों में कोरोना का इतना खौफ है कि वे कोविड-19 संक्रमित लोगों के पर्चे वाली दवाई बिना बिना डॉक्टर की सलाह लेकर खुद ले रहे हैं। हालांकि दवाई के कारण उल्टी, जी घबराने पर लोग दौड़े-दौड़े डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल पर्चियों से भी दवा
कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पर्चा पर यकीन कर रहे हैं। मेडिकल स्टोर्स पर विटामिन की टेबलेट या कैप्सूल लेने वाले लोग पहुंच रहे हैं। दरअसल, लोग कोरोना से बचने के लिए ये कोशिशें कर रहे हैं लेकिन इसका नुकसान ज्यादा हो रहा है।

बिना डॉक्टर के परामर्श के खा रहे दवा
लोग डॉक्टर से सलाह लिए बिना विटामिन ई,सी और डी की गोलियां खा रहे हैं। सिविल अस्पताल के फिजिशियन डॉ नवीन कुमार ने बताया कि इन दिनों बहुत से ऐसे मरीज आते हैं, जिन्हें उल्टी या जी घबराने की परेशानी हो रही है। इन लोगों नेबताया कि ये कोरोना से बचने के लिए विटामिन की गोलियां खा रहे थे। जब इनसे पूछा गया किसने ये दवा खाने की सलाह दी तो इनका जवाब चौंकाने वाला था। उन्होंने बताया कि किसी पड़ोसी ने तो किसी के रिश्तेदार ने ये दवा खाने को बोला और कहा था कि इनको खाने से कोरोना नहीं होगा। इन लोगों ने विटामिन डी की एक्सेस डोज ले ली, जिस कारण उनको ये परेशानी झेलड़ी पड़ी।

जुलाई तक हर 5 में से 1 भारतीय को ही लग पाएगी कोरोना वैक्‍सीन, जानें सरकार का प्‍लान

लीवर संबंधी परेशानी
इसी तरह इन दिनों लीवर की बीमारी वाले रोगियों की भी संख्या बढ़ गई है। ये लोग भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बिना आयुर्वेदिक या ऐलोपेथी डॉक्टर के परामर्श पर बाजार में बिकने वाला हर्बल और आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन कर रहे हैं। इस कारण लीवर में परेशानी हो रही है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *