Corona Patient Recovery In India : देश में 27 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज ठीक, 24 घंटे में 64 हजार से अधिक रिकवरी

Spread the love


नई दिल्ली
देश में जहां एक तरफ कोरोना वायरस के नए मामलों के आने का सिलसिला जारी है। वहीं, दूसरी तरफ राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 27 लाख के पार हो गई है।

पिछले 24 घंटों में 64,935 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। कोरोना के सक्रिय मामलों की तुलना में 3.55 गुना अधिक लोग ठीक गुए हैं। देश में कोरोना की रिकवरी दर 76.61 प्रतिशत हो गई है। वहीं, मृत्यु दर 1.79 प्रतिशत ही रह गई है।

कोरोना टेस्ट में भी इजाफा
देश में कोरोना की जांच भी बढ़ा दी गई है। प्रतिदिन 10 लाख नमूनों की जांच के लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हुए देश में कुल अब तक चार करोड़ 14 लाख 61 हजार 636 सैंपल टेस्ट हुए हैं। जांच, संपर्को की तलाश और उपचार पर जोर देने से मरीज तेजी के साथ स्वस्थ हो रहे हैं। वहीं, गंभीर पेशंट्स की संख्या में भी भारी कमी आ रही है। भारत ने 10 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट करने की उपलब्धि तब हासिल की है, जबकि कोरोना महामारी के सामने आने के वक्त देश में नमूनों की जांच की सुविधा सिर्फ पुणे स्थित एक प्रयोगशाला में ही थी। आज डेढ़ हजार से अधिक लैब में कोरोना की जांच की जा रही है।

जानें कितनी जांच हो रही है
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, प्रति 10 लाख आबादी पर जांच की संख्या बढ़कर 29,280 हो गई है। संक्रमण की दर गिरकर 8.57 फीसदी पर आ गई है। गंभीर पेशंट्स की संख्या में भारी कमी आई है। इस समय सिर्फ 0.29 फीसद मरीज ही वेंटिलेटर पर हैं। जबकि, 1.93 फीसद मरीज आइसीयू में हैं और 2.88 फीसद मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *