Corona Vaccine in India: देश में कोरोना वैक्सीन की कितनी होगी कीमत, पीएम मोदी ने बताया

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • पीएम मोदी ने बताया कि अगले कुछ हफ्ते में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन
  • मोदी ने कहा कि देश के वैज्ञानिक सस्ते टीका बनाने की कोशिश में हैं लगे
  • उन्होंने कहा कि भारत के टीके पर पूरी दुनिया की निगाह

नई दिल्ली
भारत में कोरोना (Corona in India) की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine in India News) की कीमत से लेकर वितरण पर बात की। वैक्सीन की कीमत (Covid-19 Vaccine Price in India) कितनी होगी इसको लेकर भी सवाल स्वाभाविक है। इसपर पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार इस बारे में राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला जन स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा। राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी। उन्होंने कहा कि देश के वैज्ञानिक कोरोना का सस्ता टीका बनाने में लगे हुए हैं और यह दो-तीन सप्ताह में उपलब्ध हो सकता है।

कुछ सप्ताह में तैयार हो जाएगी वैक्सीन
पीएम ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा है कि वह कोरोना वैक्सीन में जल्द ही सफल होने वाले हैं। पूरी दुनिया देश में बनने वाले सबसे सेफ और सस्ती वैक्सीन पर निगाहें गड़ाए हुई है।’ पीएम ने कहा कि विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले कुछ सप्ताह में कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिक वैक्सीन को हरी झंडी दिखाएंगे, भारत में लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा।

वैक्सीन की कीमत पर राज्यों से चर्चा
सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने बताया कि हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी। पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों से वैक्सीन की कीमत पर भी चर्चा कर रही है और पब्लिक हेल्थ का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हुए इसपर निर्णय लिया जाएगा।’

सब्सिडी पर मिलेगी वैक्सीन?
कोरोना वैक्सीन की कीमत पर राज्यों से चर्चा करने के पीएम मोदी के बयान से लगता है कि वैक्सीन पर सब्सिडी मिल सकती है। बता दें कि बीजेपी ने बिहार चुनाव के दौरान वादा किया था कि अगर एनडीए की सरकार आती है तो राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। पीएम के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि देशभर में कोविड-19 वैक्सीन फ्री नहीं होगी बल्कि इसपर कुछ सब्सिडी दी जा सकती है।

कोरोना वैक्‍सीन कब, कैसे और कितने में मिलेगी, सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने दिया हर जवाब



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *