Coronavirus Vaccines in India : कोरोना पर पीएम मोदी ने किया तीन देसी वैक्सीन का जिक्र, जानें कौन-कौन

Spread the love


शोध अध्ययन से जुड़ी भारत की प्रमुख संस्था सीएसआईआर (Council of Scientific and Industrial Research) के प्रमुख डॉ. शेखर सी मांडे ने कहा है कि हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कहीं से भी पीछे नहीं है। भारत में कोरोना की तीन वैक्सीनों का ट्रायल चल रहा है।
हम आपको बता रहे हैं कि भारत में कौन सी तीन कंपनियां कोरोना की देसी वैक्सीन बनाने में जुटी हैं।

​जायडस कैडिला

भारतीय दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी है। कंपनी की प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन ‘जायकोवी-डी’ का क्लीनिकल ट्रायल दूसरी स्टेज में है। इस वैक्सीन का पहले चरण का क्लीनिकल ट्रायल सफल रहा था। यह हानिरहित और सहनीय रहा था। कंपनी के मुताबिक, पहले चरण के क्लिनिकल ट्रायल के तहत जिन लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई, उन पर कोई नकारात्मक असर नहीं पाया गया।

​भारत बायोटेक

भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही कोरोना की वैक्सीन को ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) नाम दिया गया है। इसका ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल दिल्ली, पटना, भुवनेश्वर, चंडीगढ़ समेत देश के 12 हिस्सों में चल रहा है। इनमें से 11 जगहों पर यह पूरा हो चुका है। सिर्फ दिल्ली के एम्स में इसका ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल बाकी है। Covaxin को भारत बायोटेक, आईसीएमआर और नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने मिलकर तैयार किया है। Covaxin की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के हैदराबाद कारखाने में की जाएगी।

​सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया

दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने Gavi और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ पार्टनरशिप में कोरोना की वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च पर यह वैक्सीन तैयार हो रही है। इस वैक्सीन का नाम ‘कोविशिल्ड’ है।

​पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिया भरोसा

स्‍वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिक ऋषि-मुनियों की तरह जी जान से जुटे हुए हैं। बड़ी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में तीन-तीन वैक्सीन टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है। वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी और उसकी तैयारियां पूरी तरह तैयार है। तेजी से उत्पादन के साथ वैक्सीन हर भारतीय के पास कम से कम समय में कैसे पहुंचे, उसका रूपरेखा भी तैयार है।’



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *