Covid-19 Vaccine Update: वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी, भारत में अगले हफ्ते से ट्रायल शुरू

Spread the love


कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 vaccine) की डील करने के लिए भारत सरकार ऐक्टिव हो गई है। देश में तीन वैक्‍सीन (Vaccine Trial In India) का ट्रायल तो चल ही रहा है। उनके अलावा दो और कपंनियों, यानी कुल पांच फार्मा कंपनियों से बात हुई है। उनसे कहा गया है कि तीन दिन के भीतर इसका रोडमैप दें अगर उनकी वैक्‍सीन को मंजूरी मिलती है तो कितनी जल्‍दी और किस कीमत पर वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) तैयार करके दे सकती हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन 2020 के आखिरी तक

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca vaccine )कोरोनवायरस वैक्सीन वैश्विक दौड़ में सबसे तेज उम्मीदवारों में से एक रहा है। वैक्सीन, वर्तमान में अपने परीक्षणों के तीसरे चरण में है और जिसे 2020 में जनता के लिए लॉन्च करने की तैयारी है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, 2021 के शुरूआत तक सार्वजनिक रूप में वैक्सीन सबके लिए उपलब्ध होगी।

पहले फेज में 12 जगहों पर 375 वॉलंटियर्स पर ट्रायल हुआ

-12-375-

भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर जो वैक्‍सीन तैयार की है, उसके फेज 1 ट्रायल के नतीजे आ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैक्सीन सेफ पाई गई है। किसी भी वॉलंटियर में वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स नहीं देखे गए। अगले स्‍टेप में वैक्‍सीन के प्रभाव को आंका जाएगा। पहले फेज में 12 जगहों पर 375 वॉलंटियर्स पर ट्रायल हुआ था।

देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्‍सीन का ट्रायल

-10-

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया इसी हफ्ते से यूनविर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की बनाई वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगा। ‘कोविशील्‍ड’ नाम की इस वैक्‍सीन के लिए SII और अस्‍त्राजेनेका के बीच डील हुई है। देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्‍सीन का फेज 2 और 3 ट्रायल होगा। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

भारत ने शुरू की कवायद

अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपियन यूनियन की तरह भारत ने अभी तक किसी कंपनी से डील नहीं की है मगर टीका हासिल करने की कोशिश में जुट गया है। कोरोना टीके को लेकर बने एक्‍सपर्ट ग्रुप ने सोमवार को देश की दिग्‍गज फार्मा कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की थी। इसी मीटिंग में 5 कंपनियों से आगे का रोडमैप तैयार करके देने को कहा गया है।

अगस्त के अंत तक टीके का निर्माण शुरू

दिसंबर तक परीक्षणों के अंत को देखने के लिए आशान्वित शोधकर्ताओं के साथ, ऑक्सफोर्ड शोधकर्ताओं ने भी 2021 के शुरुआती तीन महीनों में उत्पादन को बढ़ाने के लिए मैक्सिको और अर्जेंटीना के अधिकारियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एसआईआई प्रमुख अदार पूनावाला ने 2020 तक भारतीय जनता के लिए वैक्सीन की उपलब्धता की घोषणा की। हाल ही में एक मीडिया एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने लंबाई पर बात की, कहा, “हम दो सप्ताह से कम समय में परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं। परीक्षण ICMR के साथ साझेदारी में है। हम अगस्त के अंत तक टीके का निर्माण शुरू कर देंगे।”

भारत में अगले सप्ताह से शुरू होगा ट्रायल

वर्तमान में, चरण III क्लिनिकल परीक्षण यूके, यूएस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में किए जा रहे हैं। भारत के सीरम संस्थान के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह से परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *