Google ने इस पॉप्युलर ऐप को किया बंद, जानें डीटेल

Spread the love


नई दिल्ली
Google अपने Trusted Contacts को बंद कर दिया है। गूगल का यह ऐप प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। कंपनी ने कहा है कि वह 1 दिसंबर 2020 से इसके सपॉर्ट को भी बंद करने वाली है। गूगल पिछले कुछ समय से अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज को बेहतर करने के लिए लिए ऐसे कदम उठा रहा है। गूगल ने ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स ऐप से पहले गूगल लैटिट्यूड और गूगल+ लोकेशन शेयरिंग को बंद किया था।

साल 2016 में हुआ था लॉन्च
गूगल ने ट्रस्टेड कॉन्टैक्स ऐप को साल 2016 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर अपने फेवरिट कॉन्टैक्ट के साथ डिवाइस ऐक्टिविटी स्टेटस और लोकेशन शेयर कर सकते थे। शुरुआत में कंपनी इस सर्विस को केवल ऐंड्रॉयड यूजर्स को ऑफर कर रही थी। हालांकि, बाद में इसे iOS के लिए ऐपल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध करा दिया गया था।

बिना वायर 19 मिनट में चार्ज होगा स्मार्टफोन, शाओमी ने लॉन्च की धांसू टेक्नॉलजी

ईमेल करके दी जानकारी
ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को गूगल ने इसके बंद होने की जानकारी ईमेल में दी। इसमें बताया गया है कि लोकेशन शेयरिंग को अब गूगल मैप्स के साथ जोड़ दिया गया है और इसी कारण अब ट्रस्टेड कॉन्टैक्स की जरूर नहीं है। कंपनी ने यह भी बताया कि अब इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किय जा सकता है। हालांकि, गूगल ने यह साफ कर दिया है कि जिन यूजर्स के पास यह पहले से मौजूद है, वे इसे 1 दिसंबर 2020 तक यूज कर सकते हैं।

Reliance Jio के इन प्लान में रोज मिलेगा 3GB डेटा, फ्री कॉलिंग और SMS का भी फायदा

हैंगआउट को बंद करने की तैयारी
इसी तरह गूगल ने अब धीरे-धीरे हैंगआउट यूजर्स को चैट पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। गूगल चैट अब गूगल वर्कस्पेस का हिस्सा है। गूगल ने वर्कस्पेस को G-suite के रीब्रैंडेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है। नवंबर 2020 से सभी यूजर्स को गूगल की तरफ से विडियो कॉलिंग के लिए हैंगआउट की जगह Meet यूज करने के लिए प्रॉम्प्ट किया जाएगा। कंपनी अगले साल हैंगआउट के सपॉर्ट को ऑफिशली बंद करने वाली है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *