Google ने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी किए 6 नए फीचर्स

Spread the love


नई दिल्ली
Google ने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए 6 नए फीचर्स रोल आउट किए जाने का ऐलान किया है। ये नए फीचर्स ना केवल नए वर्ज़न बल्कि पुराने ऐंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन्स में भी जारी किए जाएंगे। नए ऐंड्रॉयड फीचर्स को गूगल असिस्टेंट, डुओ, फोन ऐप और दूसरे ऐप्स के लिए लाया गया है।

सबसे पहले बात गूगल असिस्टेंट की, अब यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर ऐप्स को सर्च करने या खोलने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सीधे ‘Hey Google, check the news on Twitter’ या ‘Hey Google, find Motivation Mix on Spotify’ बोलकर कमांड दे सकते हैं। शॉर्टकट क्रिएट करके इन कमांड्स को कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है। गूगल ने स्पॉटिफाई, Etsy, Discord और वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है। गूगल असिस्टेंट के इस फीचर को आप अपने ऐंड्रॉयड फोन में अभी इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp ऐंड्रॉयड ऐप में आए ढेर सारे नए फीचर्स, एक्सपीरियंस होगा और मजेदार

गूगल ने अपने विडियो कॉलिंग ऐप डुओ में स्क्रीन शेयरिंग ऑप्शन को इनेबल कर दिया है। यानी अब डुओ से विडियो कॉल के दौरान आप अपने फोन की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। गूगल ने खास तौर पर उन लोगों के लिए विडियो मेसेज में ऑटोमैटिक कैप्शन भी ऐड किए हैं जिन्हें सुनने में दिक्कत है और जो उस समय ऑडियो नहीं सुन सकते।

सैमसंग ने 6,200 रुपये में लॉन्च किया नया धांसू गैलेक्सी ए3 कोर स्मार्टफोन, जानें हर डीटेल

गूगल ने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि अब इसके फोन ऐप से स्पैम कॉल करने वालों पर लगाम लगेगी। फोन करने वाले यूजर के बारे ऐप में बताएगा कि कौन फोन कर रहा है और क्यों। अब गूगल ने ऐंड्रॉयड 9 और इसके बाद वाले वर्जन पर चलने वाले डिवाइसेज में यह फीचर जारी कर दिया है। जिन लोगों के पास गूगल फोन ऐप नहीं है वे इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐंड्रॉयड फोन्स में एक नया फीचर ‘Sound Notifications’ जारी किया गया है जो आपके आसपास हो रहे जरूरी और अलार्मिंग नॉइज को अलर्ट के तौर पर भेजता है। किसी फायर अलार्म, दरवाजे को नॉक करने, हाउसहोल्ड अप्लायंसेज के बीप करने पर साउंड नोटिफिकेशंस फ्लैश, वाइब्रेट और पुश नोटिफिकेशन भेजेगा। इसे Wear OS पर चलने वाली स्मार्टवॉच पर भी सेटअप किया जा सकता है और यह Live Transcribe ऐप के साथ उपलब्ध है।

गूगल के Action Blocks ऐप के जरिए उम्र संबंधी और कॉग्निटिव डिसेबिलिटीज का सामना कर रहे लोग छोटे वाक्यों के जरिए बातचीत कर सकते हैं। Action Blocks को Tobii Dynavox से हजारों कम्युनिकेशन सिंबल की तस्वीरों के साथ अपडेट किया गया है। गूगल ने जापानी, फ्रेंच, जर्मन और इटैलियन भाषा के लिए भी इस ऐप में सपॉर्ट ऐड किया है।

गूगल टीवी को नए क्रोमकास्ट के साथ पेश किया गया। गूगल अपने Play Movies & TV को गूगल टीवी में रीब्रैंड कर रहा है और यह ऐप अभी अमेरिका में ऐंड्रॉयड फोन्स के लिए उपलब्ध है। गूगल ने मूवी, स्ट्रीमिंग ऐप्स के शो के लिए रिकमंडेशन के साथ UI को भी अपडेट कर दिया है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *