Google Meet में इन आसान तरीकों से जोड़ें ‌Blur Background, होगा फायदा

Spread the love


नई दिल्ली।
सर्च इंजन गूगल ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस मीट में हाल के दिनों में कई जबरदस्त फीचर जोड़े हैं, जिनमें ब्लर बैकग्राउंड फीचर सबसे खास है। अब गूगल मीट यूजर चाहे ऑफिस मीटिंग हो या फैमिली वीडियो कॉलिंग, बेहद आसानी से अपना बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को मीट पर कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और फिर वे ब्लर बैकग्राउंड फीचर का लाभ उठा सकेंगे। हालांकि, इस फीचर का लाभ हर कोई नहीं उठा सकेगा। गूगल ने कुछ दिनों पहले ही मीट में इस नए फीचर को अपडेट किया है और इसे फिलहाल सभी जी सूट यूजर और पर्सनल गूगल अकाउंट्स यूजर्स के लिए शुरू किया गया है। यहां ये बताना भी जरूरी है कि यह सुविधा धीरे-धीरे सीमित स्मार्टफोन्स में शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें-Huawei Mate 40 Series के धांसू स्मार्टफोन 22 को होंगे लॉन्च, देखें खूबियां

दूसरे सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं
गूगल की मानें तो मीट में ब्लर बैकग्राउंड फीचर के इस्तेमाल के लिए किसी अन्य सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है और इसे डायरेक्ट मीट में दिए ऑप्शंस की मदद से ऐड कर सकते हैं। गूगल मीट में जैसे ही यह सुविधा शुरू होगी, वैसे ही विंडोज ऑरपेटिंग सिस्टम पर Chrome browser और ऐपल ऑपरेटिंग सिस्टम में मैक डेस्कटॉप यूजर इसका लाभ उठा सकेंगे। बाद में Chrome OS और Meet मोबाइल ऐप यूजर के लिए ये सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- भारत में जल्द लॉन्च होंगे कीपैड वाले Nokia के दो सस्ते 4G फोन, देखें खास बातें

बैकग्राउंड बेहतर को मीटिंग का मजा डबल
जूम ऐप में ये सुविधा पहले से है और अब गूगल मीट में यह सुविधा शुरू किए जाने के बाद यूजर्स को काफी लाभ मिलने वाला है। दरअसल, कोरोना काल में गूगल मीट के भरोसे ही काफी सारी ऑफिस और पर्नसल मीटिंग्स हो रही हैं, ऐसे में कई बार खराब बैकग्राउंड की वजह से यूजर की फजीहत हो जाती है। अब यूजर आसानी से अपना बैकग्राउंड ब्लर कर सकेंगे, ताकि पीछे दिख रहीं भटकाव वाली चीजें इग्नोर हो सके।

ये भी पढ़ें- लॉन्च से पहले जानें OnePlus 8T की संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशंस की डीटेल

बेहद आसान है मीट में ब्लर बैकग्राउंड ऐड करना

इन स्टेप्स को फॉलो कर Meet में जोड़ें Blur Background
जब आपका गूगल मीट खुला हुआ है यानी आप मीटिंग में बिजी हैं, तब सबसे नीचे यानी बॉटम में दाहिनी तरफ आपको 3 डॉट्स दिखेंगे, उसपर क्लिक करने के बाद More Customize और control Google Chrome जैसे ऑप्शन दिखेंगे। इनपर क्लिक करने के बाद आपको Turn on background blur ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका बैकग्राउंड ब्लर हो जाएगा। वहीं अगर आप मीटिंग से पहले बैकग्राउंड ब्लर करना चाहते हैं तो meet.google.com पर जाने के बाद आप meeting ऑप्शन को सेलेक्ट करें, जिसके बद आपको सबसे नीचे राइट साइड में self-view दिखेगा। वहां क्लिक करने के बाद background blur ऑप्शन ऑन कर दें और फिर Join Now को क्लिक करें। इसके बाद आप ब्लर बैकग्राउंड के साथ मीटिंग शुरू कर सकेंगे।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *