Independence Day 2020: हम ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत-स्वच्छ भारत’ के लिए संकल्पित: सीएम योगी

Spread the love


लखनऊ: आज 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विधानसभा में ध्वजारोहण किया. इस दौरान उन्होंने भारत माता के सपूतों को श्रद्धांजलि दी और कोरोना काल में आगे बढ़कर लोगों की सेवा करने वाले कोरोना वॉरियर्स का भी अभिवादन किया.

उन्होंने अपने अभिवादन में कहा कि आज का दिन उत्साह और उमंग का दिन है. क्योंकि 1947 में आज ही के दिन हमें स्वाधीनता प्राप्त हुई थी. इस अवसर पर भारत माता के सपूत और सत्य एवं अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी (बापू), सुभाष चंद्र बोस, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, सरदार वल्लभ भाई पटेल और बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उन्हें कोटि-कोटि नमन करता हूं.

सीएम योगी ने आगे कहा कि देश इस समय कोरोना जैसी त्रासदी से गुजर रहा है. हालांकि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तैयार की गई योजनाओं का ही परिणाम है कि भारत सुरक्षित और संतोष स्थिर है. बता दें कि इस दौरान उन्होंने कोरोना की लड़ाई में आगे बढ़कर योगदान करने वाले कोरोना वॉरियर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी अफसर, डॉक्टर्स का भी हृदय से अभिनंदन किया.

ये भी पढ़ें:- स्वतंत्रता दिवस: PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें, जो आपके लिए जानना हैं बेहद जरूरी

सीएम ने बताया कि 1 लाख 70 हजार करोड़ की लागत से 80 करोड़ लोगों तक निःशुल्क खाद्यान योजना की शुरुआत की गई है. इसी के चलते मार्च से अबतक यूपी के 18 करोड़ लोगों को पर्याप्त खाद्यान उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने आगे बताया कि आत्मनिर्भर पैकेज की योजना के तहत सरकार ने बहुत कार्यक्रम शुरू किए हैं. इसी के तहत ODOP योजना के चिन्हित मार्केटिंग, ब्रान्डिंग, डिजाइनिंग कर हर जिले को एक उत्पाद आगे बढ़ाया है.

वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लॉकडाउन के बीच फसलों पर विपरीत असर न पड़े, इसकी कार्ययोजना शासन ने बनाई थी. हमने संकट में समाधान का मार्ग निकाला है. अगर टीम भावना के साथ शासन-प्रशासन और जनता एक होकर करें तो इस संकट से उभर जा सकता है. उन्होंने कहा कि कामगार/श्रमिक वापस आए तो लोगों को लगा अराजकता फैलेगी, अव्यवस्था फैलेगी, लेकिन हमने सब को जोड़ कर काम किया.

ये भी पढ़ें:-  जानें Independence Day को क्यों उड़ाई जाती है पतंग? घर पर ऐसे तैयार करें तिरंगा Kite

उन्होंने बताया कि जुलाई माह में पिछले साल के मुकाबले राजस्व सिर्फ 3 प्रतिशत कम है. 2022 में पीएम ने एक लक्ष्य दिया है- “एक भारत-श्रेष्ठ भारत-स्वच्छ भारत”. इसी के चलते 2 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराया गया है. आयुष्मान भारत सुविधा का लाभ दिया गया है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को आगे बढ़ाया है. प्रदेश में 4 शहर में मेट्रो का संचालन के अलावा कानपुर व आगरा में मेट्रो को आगे बढ़ा रहे हैं. 12 मेडिकल कालेज थे विगत 3 वर्ष में 29 मेडिकल कालेज के निर्माण के साथ आगे बढ़ा है. एक भारत श्रेष्ठ भारत में महत्वपूर्ण भूमिका यूपी निभा रहा है. 24 करोड़ लोगों को सहभागी बनना होगा.

इस दौरान सीएम योगी ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर भी अपने विचार रखते हुए कहा कि आजादी के बाद से ही कश्मीर में मांग उठ रही थी कि एक देश मे दो निशान नहीं चल सकते. 70 साल बाद अनुच्छेद 370 समाप्त कर पीएम और गृहमंत्री ने कर दिखाया कि देश का कानून वहां भी लागू होगा. तीन तलाक की प्रथा को समाप्त करने का काम भी हमने किया है.

LIVE TV





Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *