India-China News: पैंगोंग शो झील के फिंगर 4 में भी भारत का ऐक्शन, कई चोटियों पर बनाई पैठ?

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • भारत और चीन के बीच तनाव के बीच पैंगोंग शो झील के किनारे फिर से हलचल की खबर
  • सूत्रों ने टाइम्स नाउ को बताया कि भारतीय सेना ने फिंगर 4 इलाके में भी बनाई पैठ
  • बता दें कि 29-30 अगस्त की मध्य रात्रि भारतीय सेना ने चीन सेना के खदेड़कर कई ऊंची चोटियों पर किया था कब्जा

नई दिल्ली/लेह
पैंगोंग शो झील के दक्षिणी तट पर 29-30 अगस्त को चीनी सैनिकों को दूर तक खदेड़कर चोटियों पर मजबूत बढ़त बनाने वाली भारतीय सेना के अब पैंगोंग के उत्तरी किनारे के फिंगर 4 के इलाके में भी पैठ बनाने की खबरें आ रही हैं। बता दें कि इस समय वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों देशों के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण है।

हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ को सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि भारत ने अब फिंगर 4 इलाके में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। बता दें कि यह वही इलाका है जहां चीनी सैनिक बड़ी तादाद में घुस आए थे। सूत्रों ने हालांकि साथ ही कहा कि चीनी सैनिक भी अभी फिंगर 4 के रिजलाइन इलाके में बने हुए हैं।

बुधवार को हुए इस घटनाक्रम के बाद भारतीय सेना चीन की तैनाती पर करीबी नजर रखने की स्थिति में आ गई है। बता दें कि यह घटना ठीक उसी दिन हुई जिस दिन दोनों देशों के लोकल कमांडर की बैठक हुई थी और हॉटलाइन पर दोनों देशों की सेना के बीच बातचीत भी हुई थी। इसमें सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर सहमत भी हुए थे।

सूत्रों के अनुसार, पूर्व लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर स्थिति तनावपूर्ण है। रेजांग ला में PLA के करीब 30-40 सैनिक एक भारतीय पोस्ट के करीब पोजिशन लेकर बैठे हैं। दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच चुका है। बता दें कि आज शाम विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच रूस में एक द्विपक्षीय मुलाकात भी होने वाली है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *