India China Talk: तनाव के बीच फिर होगी कमांडर लेवल की बैठक, जगह और तारीख तय

Spread the love


नई दिल्ली
भारत और चीन (India China Faceoff) के बीच अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। दोनों ही देशों की सेनाएं एक दूसरे के सामने डटी हुई हैं। दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए सातवीं बार कमांडर स्तर (India China Corps Commander level talks) की बैठक होने वाली है। भारतीय रक्षा सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के बीच 12 अक्टूबर को बैठक होगी।

12 अक्टूबर को बैठक
सेना सूत्रों की मानें तो पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 12 अक्टूबर को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता आयोजित होगी। अब तक दोनों पक्षों ने कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के छह दौर आयोजित किए हैं। इससे पहले जब छठवें दौर की बातचीत हुई थी तो भारत ने कूटनितिक चाल चलते हुए इस वार्ता में एक एमईए के अधिकारी को शामिल किया था ताकि चीन अपनी बात से मुकर न सके।

20 अगस्त को हुई थी WMCC की बैठक
इससे पहले भारत और चीन के बीच बुधवार को WMCC (Working Mechanism for Consultation & Coordination) की 19वीं बैठक हुई. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में भारत और चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर मौजूदा हालात की समीक्षा की और 20 अगस्त को हुई WMCC की बैठक के बाद हुए घटनाक्रमों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों पक्षों ने इस महीने के शुरुआत में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच हुई बैठकों को लेकर भी बातचीत की।

बैठक में हुआ था तय
विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी रखने पर भी सहमति बनी थी। दोनों देशों के बीच वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक को लेकर भी सहमति बनी। ये कमांडर स्तर की सातवीं बैठक होगी, जिसकी तारीख भी जल्द ही तय की जाएगी ताकि दोनों देश अपने सैनिकों को पीछे हटाने पर काम कर सकें।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *