iPhone 12 लॉन्च होने के बाद प्रीमियम स्मार्टफोन्स की जंग और दिलचस्प

Spread the love


दानिश खान, हिमांशी लोचब, नई दिल्ली।
आईफोन 12 सीरीज के 4 धांसू स्मार्टफोन्स लॉन्च होते ही भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन्स की जंग नेक्स्ट लेवल पर पहुंच गई है। फिलहाल भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बिक्री की रफ्तार धीमी नहीं हुई है, लेकिन आईफोन 12 लॉन्च के बाद सैमसंग, वनप्लस समेत अन्य कंपनियां भी आने वाले समय में और आक्रामक तरीके से मार्केट पर हावी होने की कोशिश करती दिखेगी।

दरअसल, ऐपल प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में टॉप कंपनी मानी जाती है और इस फेस्टिव सीजन उसने आईफोन 11 सीरीज के स्मार्टफोन्स की कीमतें कम कर सैमसंग एस20 सीरीज और वन प्लस 8 सीरीज के स्मार्टफोन्स के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। हालांकि, सबका अपना-अपना मार्केट और टारगेट कस्टमर है।

ये भी पढ़ें- Apple iPhone 12 सीरीज के धांसू स्मार्टफोन्स लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

इस तिमाही प्रीमियम स्मार्टफोन्स की होगी बंपर बिक्री
Counterpoint Research के मुताबिक, 30000 रुपये से ज्यादा रेंज के प्रीमियम स्मार्टफोन्स की 40 फीसदी सेल अकेले साल 2020 की चौथी तिमाही यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने के दौरान फेस्टिव सीजन में होगी। यह भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में 16 फीसद का सालाना ग्रोथ है। हालांकि, इस साल स्मार्टफोन मार्केट में 8 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन प्रीमियम स्मार्टफोन का मार्केट गुलजार है।

ये भी पढ़ें- खतरे में आपके फोन का डेटा, वायरस कर सकता है ‘किडनैप’

iPhone 12 सीरीज के धांसू स्मार्टफोन्स

वीवो, ओप्पो और शाओमी के आने से बदले हालात
काउंटरपार्ट रिसर्च के असोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक का कहना है कि इस साल भारतीय बाजार में शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियों ने भी प्रीमियम स्मार्टफोन्स लॉन्च किए। सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियां पहले से मौजूद थीं। नए प्लेयर आने के बाद सैमसंग ने अपनी रणनीति बदली और फिर अपने प्रीमियम स्मार्टफोन के लाइट वर्जन के साथ ही फैन एडिशन भी लॉन्च किए। अब आईफोन 12 सीरीज के लॉन्च होने के बाद मार्केट में और ऐक्शन देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट सेल में Infinix के इन स्मार्टफोन्स पर बंपर डिस्काउंट, देखें डीटेल

कोविड संकट का बिक्री पर असर नहीं
तरुण पाठक का कहना है कि सभी ब्रैंड्स के पास अपनी बेहतर टेक्नॉलजी दिखाने का मौका है और वे बजट स्मार्टफोन्स की बिक्री से होने वाले नुकसान की भरपाई प्रीमियम स्मार्टफोन्स से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड 19 संकट का प्रीमियम या अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन बायर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और महंगे स्मार्टफोन खरीदने वाले किसी भी परिस्थिति में खरीदेंगे ही।

IDC के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंदर सिंह का कहना है कि प्रीमियम स्मार्टफोन्स के सामने चुनौतियां हैं, क्योंकि 20,000 या उससे कम दाम के स्मार्टफोन्स की डिमांड बढ़ रही है। उनका कहना है कि आईफोन 12 लॉन्च की बिक्री शुरू होने के बाद बाकी कंपनियों के 50,000 से ज्यादा के स्मार्टफोन्स की बिक्री पर असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- 6 हजार रुपये से कम में थॉमसन का स्मार्ट टीवी, जानें डीटेल

Premium smartphones iPhone oneplus samsung 2

वनप्लस 8T सबको करेगा सरप्राइज

सैमसंग और वनप्लस और ज्यादा अग्रेसिव होगी
तरुण पाठक के अनुसार, सैमसंग और वनप्लस ऐपल के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं और आईफोन 12 लॉन्च के बाद ये दोनों कंपनियां आने वाले समय में और ज्यादा अग्रेसिव होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद की जा रही है कि वनप्लस अपने पॉप्युलर OnePlus 8T सीरीज के जरिये लोगों को सरप्राइज करने वाली है, वो भी प्राइस के मामले में। उन्होंने कहा कि ऐपल iPhone SE, XR और आईफोन 11 सीरीज के स्मार्टफोन्स की कीमत बैंक ऑफर्स, बायबैक और छूट के बाद काफी कम हुई है, ऐसे में सैमसंग और वनप्लस के प्रीमियम स्मार्टफोन्स की ऐपल के इन स्मार्टफोन्स से कड़ी टक्कर होने वाली है।

ये भी पढ़ें- Samsung के इस फ्लैगशिप फोन में टचस्क्रीन प्रॉब्लम, जानें डीटेल

Premium smartphones iPhone oneplus samsung 3

सैमसंग का अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन गैलेक्सी एस20

आईफोन 12 आने से क्या होगा?
यहां बता दूं कि सैमसंग के अल्ट्रा प्रीमियम सेगमेंट S20, Note 20 सीरीज के साथ ही Galaxy Fold 2 की बिक्री धीमी हुई है। इंडिपेंडेंट एनालिस्ट मधुरिमा चौधरी का कहना है कि वनप्लस के OnePlus 8 Pro या सैमसंग के Galaxy Note 20 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन्स की अपेक्षा आईफोन 12 की कीमत ज्यादा है। ऐसे में इंडियन मार्केट को देखें तो कस्टमर अन्य कंपनियों के फोन की जगह आईफोन को तरजीह देते हैं। ऐसी स्थिति में प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट काफी कॉम्पिटिटिव हो गया है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *