Latest Weather Update: UP से पूर्वोत्तर और बंगाल से महाराष्ट्र तक भारी बारिश…कहीं राहत तो कही मुसीबत

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • उत्तर प्रदेश, बिहार समेत नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित
  • महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी बारिश से लोगों को हुई परेशानी, सड़कों पर जलजमाव
  • कई राज्यों में 28 सितंबर तक बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ/मुंबई
मॉनसून के आखिरी वक्त में एक बार फिर उत्तर भारत से लेकर पूर्वोत्तर और गुजरात से लेकर महाराष्ट्र तक भारी बारिश ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। बारिश के कारण तमाम राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। वहीं महानगरों में बारिश के वजह से सड़कों पर जलजमाव की स्थितियां बन गई हैं। बारिश के बीच मुंबई शहर के तमाम इलाकों में जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं महाराष्ट्र के अन्य जिलों में भी स्थितियां गंभीर हो गई हैं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत नॉर्थ इंडिया के कई प्रदेशों में भी सामान्य से अधिक वर्षा हुई है। इस कारण इन हिस्सों में भी सामान्य जीवन प्रभावित हो रहा है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश. नई दिल्ली, बिहार और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में अगले कुछ घंटों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में हो रही बारिश के कारण असम और सिक्किम जैसे प्रदेशों में कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। पश्चिम बंगाल में बारिश के कारण पश्चिम बंगाल-असम को जोड़ने वाले राजमार्ग पर यातायात प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा सिक्किम के कई इलाके बंगाल के संपर्क मार्ग से कट गए हैं। मौसम विभाग ने बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में 28 सितंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में थमी लोगों की रफ्तार
एक ओर जहां उत्तर भारत में सामान्य से अधिक बारिश ने लोगों की रफ्तार कम कर दी है। वहीं बारिश का सबसे अधिक असर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर पड़ता दिख रहा है। मुंबई में बीते 48 घंटे से हो रही बारिश के कारण तमाम इलाकों में जलजमाव के हालात बन गए हैं। इससे सबसे अधिक मध्य मुंबई का हिस्सा प्रभावित हुआ है। मुंबई में भारी बारिश के चलते सेंट्रल रेलवे ने अपनी तमाम सर्विसेज को पूर्ण या आंशिक रूप से बंद किया है। इसके अलावा बीएमसी ने यहां के सभी ऑफिसों को बंद करा दिया है। इसके अलावा मुंबई की तमाम अदालतों में कामकाज भी बंद किया गया है।

435634

यूपी में गर्मी से लोगों को राहत
सितंबर के आखिरी वक्त में हो रही बारिश के कारण कई प्रदेशों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। यूपी की राजधानी लखनऊ से लेकर पूर्वांचल तक बारिश के कारण मौसम खुशनुमा होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से मुक्ति तो मिली है, लेकिन बारिश के कारण हुए जलजमाव और ट्रैफिक की सुस्त रफ्तार से उन लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ी है जो कि घरों से बाहर निकले हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *