Monolith: यूटा, रोमानिया के बाद कैलिफोर्निया में दिखा धातु का रहस्‍यमय खंभा, एलियन्‍स पर उठे सवाल

Spread the love



अमेरिका के यूटा के रेगिस्‍तान में सामने आया रहस्‍यमय धातु का खंभा (Monolith) एक बार फिर से सामने आया है। अमेरिका के यूटा और रोमानिया से गायब होने के बाद अब धातु का खंभा कैलिफोर्निया (Monolith Appears in California) में सामने आया है। स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक धातु का यह खंभा कैलिफोर्निया में पाइन पहाड़ के ऊपर पाया गया है। इस पहाड़ के ठीक पास में अतासकाडेरो कस्‍‍बा स्थित है। यूटा, रोमानिया और अब कैलिफोर्निया में इस बेहद रहस्‍यमय धातु के खंभे के सामने आने के बाद अब यह सवाल उठ रहा है कि इसे एलियन लगा रहे हैं या कोई मजाक कर रहा है। आइए समझते हैं पूरा मामला….

10 फुट ऊंचा, 18 इंच चौड़ा है धातु का खंभा

कैलिफोर्निया के अतासकाडेरो न्‍यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘तीन तरफ से बना यह धातु का खंभा स्‍टील का बना हुआ लग रहा है जो 10 फुट ऊंचा है और 18 इंच चौड़ा है। इस खंभे को हर कोने से गढ़ा गया है और यह दूर से ही काफी चमक रहा है। हर कोने पर कील लगाई गई हैं।’ माना जा रहा है कि इस खंभे को जमीन में गाड़ा नहीं गया है और इसे जोर लगाकर उखाड़ा जा सकता है। यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि किसने इस खंभे को पहाड़ के ऊपर लगाया। यह पूरा इलाका पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और बड़ी संख्‍या में लोग इसे लेकर तस्‍वीरें सोशल मीडिया में पोस्‍ट कर रहे हैं। अखबार ने बताया कि स्‍थानीय अधिकारियों का इस धातु के खंभे को लगाए जाने के बारे में जानकारी है।

रोमानिया के बाद कैलिफोर्निया में नजर आया खंभा

इससे पहले नवंबर महीने में यूटा के रेगिस्‍तान में 12 फुट ऊंचा धातु का खंभा मिला था। इसके पाए जाने के बाद आम लोगों से लेकर रिसर्चर्स तक के बीच चर्चाएं तेज हो गईं कि आखिर यह आया कहां से। इसे कला के नूमने से लेकर एलियन की करतूत तक बताया जाने लगा। हालांकि, कुछ दिन बाद ही यह गायब हो गया। गायब होने के 24 घंटे बाद यह खंभा यूरोप के रोमानिया में दिख गया। अब यह खंबा वहां से भी गायब हो गया है और अमेरिका के कैलिफोर्निया में नजर आया है। रोमानिया में लगा खंबा करीब 2.8 मीटर का था। स्थानीय पत्रकार रॉबर्ट ईसब ने बताया कि पुराने किले के इलाके में पाया गया खंबा जितने गुपचुप तरीके से लगाया गया था, वैसे ही निकाल भी लिया गया। उन्होंने कहा कि किसी अज्ञात शख्स, शायद स्थानीय वेल्डर ने उसे बनाया होगा और अब उसकी जगह सिर्फ गड्ढा रह गया है।

यूटा में लगा खंबा कैसे गायब हुआ, राज से उठने लगा पर्दा

इस बीच यूटा के रेगिस्‍तान में लगा खंबा कैसे गायब हुआ, इसके राज से पर्दा अब उठने लगा है। दरअसल, एक टूर गाइड सिल्वन क्रिस्टेनसन ने सोशल मीडिया पर दावा किया है कि उसने तीन लोगों के साथ मिलकर 12 फुट के खंबे को हटा दिया। उन लोगों ने इसका वीडियो पोस्ट कर यह भी लिखा- ‘अगर आप नहीं चाहते कि आपकी संपत्ति कोई ले जाए तो उसको छोड़कर न जाएं।’ क्रिस्टेनसन ने डेलीमेल से बातचीत में कहा, ‘हमने यूटा का खंबा निकाल दिया क्योंकि इस बारे में तरीके तय हैं कि हम अपनी सार्वजनिक जमीन, प्राकृतिक वन्यजीव, स्थानीय पेड़, पानी के संसाधनों का कैसे इस्तेमाल करते हैं। यह रहस्य एक भ्रम था और हम चाहते हैं कि लोग इसके पीछे के मुद्दे को देखें, हम अपनी सार्वजनिक जमीन खोते जा रहे हैं, ऐसी चीजों से मदद नहीं मिलती है।’

​हॉलीवुड फिल्‍म में भी है धातु के रहस्‍यमय खंभे का जिक्र

इससे पहले वर्ष 1968 में आई वैज्ञानिक कल्‍पना पर आधारित ऑर्थर सी क्‍लॉर्क की किताब में भी इसी तरह के धातु के खंभे का जिक्र किया गया है। बाद में इस किताब पर फिल्‍म भी बनी थी। इसमें दिखाया गया था कि एलियन्‍स ने इस तरह के धातु के खंभे लगाए थे ताकि अंतरिक्ष में साथी एलियन्‍स से संपर्क किया जा सके। इस किताब और फिल्‍म में दिखाया गया है कि इन धातु के खंभों ने पृथ्‍वी पर प्रागऐतिहासिक काल की एक जनजाति के बुद्धिमत्‍ता को जगा दिया था। इसी विकास का परिणाम हुआ कि आज के इंसान का विकास हुआ। धातु के इन खंभों के सामने आने के बाद अब इस किताब की भी दुनियाभर में चर्चा बहुत तेज हो गई है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *