Mumbai Power Cut News: ग्रिड फेल होने से पूरी मुंबई में बिजली गुल, लोकल ट्रेन भी रुकी, लाखों लोग बीच में फंसे

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • ग्रिड फेल होने से मुंबई के अधिकतर इलाकों में सोमवार सुबह से बिजली गुल, बिजली आपूर्ति ठप होने से ट्रेन सेवा बाधित
  • मुंबई के साउथ, सेंट्रल और नॉर्थ रीजन में कहीं भी बिजली नहीं आ रही है, यहां तक कि ठाणे तक में इसका असर देखा जा रहा है
  • BEST ने ट्वीट कर कहा गया है कि टाटा इनकमिंग की इलेक्ट्रिक आपूर्ति बाधित होने से शहर को बिजली नहीं मिल पा रही

मुंबई
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार सुबह बिजली गुल होने से थम गई। मुंबई की लाइफलाइन कही जानी वाले लोकल ट्रेनें जहां-तहां थम गईं, जिससे लाखों लोग बीच सफर में फंस गए। महाराष्ट्र सरकार के मंत्रालय, कई दफ्तरों, अस्पतालों में बिजली जाने से संकट पैदा हो गया। इसके साथ ही ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए। जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 10 बजे ग्रिड फेल होने के कारण यह संकट पैदा हुआ। बताया जा रहा है कि साउथ, सेंट्रल और नॉर्थ मुंबई में कहीं भी बिजली नहीं आ रही है। यहां तक कि ठाणे और नवी मुंबई तक में इसका असर देखा जा रहा है। यहां भी कई इलाकों में बिजली नहीं आ रही है।

दो घंटे से ज्यादा का वक्त लग सकता है
ठाणे से सटे कलवा से पडघे तक पावर सप्लाइ में हुए मल्टिपल ट्रीपिंग के चलते मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में बिजली नहीं है। 380 मेगावट पावर बाधित हुई है। बिजली पूरी तरह बहाल होने में 2 घंटे से ज्यादा वक्त लग सकता है। कोविड अस्पतालों में फिलहाल पावर बैकअप के जरिये बिजली आ रही है।

टाटा इनकमिंग की आपूर्ति बाधित होने से समस्या
लोग सोशल मीडिया पर पावर कट को लेकर शिकायत कर रहे हैं। शहर में कब तक बिजली आएगी, इसके बारे में अभी कुछ निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता। बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाइ ऐंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने ट्वीट कर कहा है, ‘टाटा इनकमिंग की इलेक्ट्रिक आपूर्ति बाधित होने से शहर को बिजली नहीं मिल पा रही है। असुविधा के लिए खेद है।’


पावर ग्रिड फेल होने से वेस्टर्न लाइन प्रभावित

पावर ग्रिड फेल होने की वजह से वेस्टर्न लाइन की रेलवे भी प्रभावित हुई है। खास तौर पर चर्चगेट से वसई तक ट्रेन सेवा बंद है लेकिन वसई-विरार इलाके में बिजली की सुविधा होने की वजह से वसई से बोरीवली के बीच में कुछ ट्रेनें चलाई जा रही है।

एयरपोर्ट और स्टॉक एक्सचेंज में असर नहीं
पावर कट के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर संचालन ठीक तरीके से हो रहा है। वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और NSE में भी काम चल रहा है। बीएसई ने बताया कि आज सुबह मझगांव शिपबिल्डर्स के लिए लिस्टिंग सेरेमनी सफलतापूर्वक पूरी हुई।

आपातकालीन सेवाओं के लिए बिजली आपूर्ति

अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ट्वीट कर बताया, ‘पावर ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई के अधिकतर इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित है। ग्रिड सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत, अडानी पावर सिस्टम एईएमएल दहानू जेनरेशन के जरिए मुंबई में आपातकालीन सेवाओं के लिए 385 मेगावाट तक बिजली आपूर्ति दे रहा है। हमारी टीम प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है। असुविधा के लिए खेद है। ‘



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *