Parliament monsoon session: राज्यसभा के सस्पेंड सांसदों का धरना खत्म लेकिन सदन का करेंगे बहिष्कार

Spread the love


नई दिल्ली
राज्यसभा सांसदों ने धरना खत्म (mps end protest) कर दिया है लेकिन सांसदों के निलंबन खत्म होने तक राज्यसभा का बायकाट करेंगे। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने आज कहा कि आठ सदस्यों के निलंबन को रद्द किए जाने तक विपक्ष सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा।

राज्‍यसभा निलंबन: वेंकैया नायडू ने पढ़ाया मर्यादा का पाठ, बीच में सांसदों से पूछा- हिंदी ठीक है न?

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम संसद सत्र का बहिष्कार करेंगे जब तक सरकार हमारी तीन मांगों को स्वीकार नहीं करती है। पहली मांग है कि एक और विधेयक लाने के लिए जिसके तहत कोई भी MSP से नीचे फसल खरीद नहीं कर सकता है। दूसरी मांग है कि स्वामीनाथन आयोग द्वारा अनुशंसित फार्मूला के तहत तय किया जाना चाहिए और FCI जैसी सरकारी एजेंसियों को MSP से नीचे की फसल नहीं खरीदनी चाहिए।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि सभी विपक्षी दलों ने शेष सत्र का बहिष्कार किया। उन्होंने कहा कि सभी सांसद धरना समाप्त कर रहे हैं और संसद के बाकी सत्र का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने कहा कि हम केवल ये नहीं चाहते थे कि सांसदों का निलंबन वापस हो बल्कि हम चाहते हैं कि कृषि बिल पर मतदान हो लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा क्योंकि सभापति किसी की बात सुनने को तैयार ही नहीं हैं।

समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद राम गोपाल यादव ने कहा, ‘मैं संसद का एक वरिष्ठ सदस्य हूं, मैंने सदन में जो भी हुआ उसके लिए माफी मांगी है, लेकिन मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। मुझे यह बहुत अपमानजनक लगा। मेरी पार्टी ने पूरे सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है।’

SANS



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *