PM Modi Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने इन स्वदेशी एप्स का किया जिक्र, जानिए हर एप की खासियत

Spread the love


नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) में वोकल फॉर लोकल की बात कही। मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में नागरिकों में अपने दायित्वों का अहसास है। पीएम मोदी ने कुछ एप्स के भी नाम बताएं जोकि भारत के युवाओं ने ही डेवलप किए हैं।

पीएम मोदी ने एप्स का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों के इनोवेशन और साल्यूशन देने की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है और जब समर्पण भाव हो, संवेदना हो तो ये शक्ति असीम बन जाती है। इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक एप इनोवेशन चैलेंज रखा गया। उन्होंने कहा कि हो सकता है आप भी ऐसा कुछ बनाने के लिए प्रेरित हो जायें। इनमें एक ऐप है, कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप। ये बच्चों के लिए ऐसा रोचक ऐप है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बच्चे मैथ साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें एक्टिवीटिज भी हैं, खेल भी।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे। काफी जाँच-परख के बाद, अलग-अलग category में लगभग दो दर्जन Apps को award भी दिए गये हैं।

fitness App
एक और app है, step set go। ये fitness App है। आप कितना चले, कितनी calories burn की, ये सारा हिसाब ये app रखता है और आपको fit रहने के लिये motivate भी करता है।

Ask सरकार एप
इसमें chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से। ये आपकी बड़ी मदद कर सकता है।

कू – K OO कू एप
इसी तरह एक micro blogging platform का भी app है। इसका नाम है कू – K OO कू । इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, interact कर सकते हैं ।”

कुटुकी kids learning app
“इनमें एक App है, कुटुकी kids learning app. ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा interactive app है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे math science में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें activities भी हैं, खेल भी हैं।” – पीएम श्री



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *