School Reopen Date: कक्षा 10, 12 के स्‍कूल कब से खुलेंगे? CISCE ने राज्‍य सरकारों को बताई यह तारीख

Spread the love


कोरोना वायरस महामारी के चलते बच्‍चों की पढ़ाई पर ज्‍यादा असर न पड़े, इसके लिए काउंसिल फॉर द इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एग्‍जामिनेशन (CISCE) ने स्‍कूल खोलने की गुहार लगाई है। राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों को CISCE ने चिट्ठी लिखी है। सुझाव है कि अगले साल 4 जनवरी से कक्षा 10, 12 के स्‍टूडेंट्स की खातिर स्‍कूल खोल दिए जाए ताकि उन्‍हें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में मदद मिले। एक रिलीज में CISCE के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव और सेक्रेटरी गेरी अराथून ने कहा, “छात्र जब स्‍कूल आएंगे तो प्रैक्टिकल वर्क, प्रॉजेक्‍ट वर्क और डाउट क्लियरिंग लेसंस हो पाएंगे। यह स्‍टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होगा कि उन्‍हें अपने टीचर्स से सीधे सवाल-जवाब करने का मौका मिले।”

कोविड गाइडलाइंस के बारे में स्‍कूलों को बताएगा CISCE

कोविड-19 के चलते मार्च 2020 से ही स्‍कूल बंद हैं। हालांकि स्‍कूलों ने ऑनलाइन माध्‍यम से पढ़ाई का सिलसिला जारी रखा है। अभी अधिकतर राज्‍यों में स्‍कूल बंद हैं। जब भी खुलेंगे तो राज्‍य सरकारों को स्‍कूल प्रबंधन को कोविड-19 से जुड़ी सभी गाइडलाइंस की जानकारी देनी होगी। CISCE ने कहा है क‍ि वह स्‍कूलों को राज्‍यों के दिशानिर्देशों के बारे में बताएगी।

ऑनलाइन नहीं होंगे CISCE के एग्‍जाम

-cisce-

CISCE को मार्च में कोविड-10 के चलते अपनी परीक्षाओं को कैंसल करना पड़ा था। एक ऑल्‍टरनेटिव असेसमेंट स्‍कीम के आधार पर रिजल्‍ट जारी किया गया था। बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है। एग्जाम परंपरागत तरीके से ही होंगे।

CISCE के एग्‍जाम कब होंगे, इसके लिए मांगा चुनावी शेड्यूल

cisce-

CISCE ने भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त से अप्रैल और मई 2021 में किन राज्‍यों में चुनाव किन तारीखों में होने हैं, इसकी जानकारी मांगी है। ताकि वह कक्षा 10 और 12 के अपने छात्रों की परीक्षाओं का कार्यक्रम बना सके। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि तारीखें आपस में टकराएं नहीं।

जनवरी तक कई राज्‍यों में बंद हैं स्‍कूल

कोरोना के चलते कई राज्‍यों ने स्‍कूल बंद ही रखे। कुछ ने केंद्र से छूट मिलने के बाद खोले तो केसेज बढ़ने के बाद फिर बंद कर दिए। दिल्‍ली में वैक्‍सीन आने तक स्‍कूल बंद रखने की बात है। असम में 1 जनवरी से स्‍कूल खोलने की तैयारी है। ताजा स्‍टेटस जानने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *