Sony का यह धांसू टीवी भारत में लॉन्च, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Spread the love


नई दिल्ली.
स्मार्टफोन, टीवी समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली जापान की कंपनी सोनी ने भारत में अब तक का सबसे महंगा टीवी लॉन्च किया है। सोनी ने सोमवार 5 अक्टूबर को भारत में 85 इंच का अल्ट्रा प्रीमियम 8के एलईडी टीवी जेड8एच एलईडी (Sony Z8H 85 inch 8K LED) लॉन्च किया, जिसकी कीमत 13,99,990 रुपये है। इस 8के टीवी का स्क्रीन रिजॉल्यूशन 7680 x 4320 पिक्सल का है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी पिक्चर क्वॉलिटी कैसी होगी। सोनी ने इसे एक तरह से ‘रेडी फॉर प्लेस्टेशन 5’ टैगलाइन के साथ लॉन्च किया गया है, जिसमें प्रीमियम यूजर को टारगेट करते हुए दिखाने की कोशिश की गई है कि अगर आप अपना गेमिंग एक्सपीरियंस अद्भुत करना चाहते हैं तो यह टीवी आपके लिए ही है। चूंकि 85 इंच के इस 8के टीवी की कीमत काफी ज्यादा है, ऐसे में सोनी ने साफ तौर पर कहा है कि यह टीवी प्रीमियम कस्टमर के लिए है, जो यूनिक एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें- Samsung Galaxy S20 FE भारत में 6 अक्टूबर को होगा लॉन्च, जानें खास बातें

गेमर के लिए बेस्ट है यह टीवी!
सोनी की मानें तो इस स्मार्ट टीवी में सबसे पावरफुल पिक्चर प्रोसेसर X1 Ultimate का इस्तेमाल किया गया है, जो कि हाई कॉन्ट्रास्ट के साथ ही क्रिस्प इमेज प्रस्तुत करता है। इस टीवी से गेमर प्लेस्टेशन 5 आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं और 120 फ्रेम प्रति सेकेंड (एफपीएस) पर 4के क्वॉलिटी में गेम खेल सकते हैं। इस टीवी का रिफ्रेश रेट 120 हार्ट्ज तक है। सोनी कंपनी का यह टीवी Full Array LED backlit डिस्प्ले से लैस है, जिसके साथ X-tended डायमैनिक रेंज पीआरओ और लोकल डिमिंग है। सोनी 85 इंच 8के एलईडी जेड8एच टीवी के बाकी फीचर्स की बात करें तो यह HDR 10, Dolby Atmos और Dolby Vision सपोर्ट करता है।

ये भी पढ़ें- iPhone के लिए स्टाइलिश icons बनाकर ये डिजाइनर कमा रहा करोड़ों

सोनी का दावा, यह टीवी पिक्चर और साउंड क्वॉलिटी में जबरदस्त

Sony Z8H 85 inch 8K LED में 16 जीबी स्टोरेज
सोनी का यह 8के स्मार्ट टीवी ऐंड्रॉयड टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जिसमें आसानी से प्लेस्टोर खोल सकते हैं और अपने मनपसंद ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस टीवी में 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। इस धांसू टीवी में 4 एचडीएमआई पोर्ट और 3 यूएसबी पोर्ट कनेक्ट कर सकते हैं। इस टीवी के रिमोट में खास बात ये है कि अगर इसे आप अंधेरे में रखते हैं तो अपने आप इसमें लाइट जलने लगती है। इस स्मार्ट टीवी के रिमोट में में गूगल असिस्टेंट फीचर भी है। साथ ही यह अलेक्सा, गूगल होम्स समेत अन्य एआई डिवाइस सपोर्ट करता है।

ये भी पढ़ें- Mi 10T 5G सीरीज के स्मार्टफोन्स 15 अक्टूबर को भारत में होंगे लॉन्च, जानें खास बातें

Sony Z8H 85 inch 8K TV launched In India 1

अलेक्सा, गूगल होम समेत अन्य एआई सिस्टम सपोर्ट

सैमसंग और एलजी से टक्कर
सोनी के इस टीवी के निचले हिस्से में 2 बूफर और दो ट्वीटर लगे हैं, लेकिन जब आप फिल्म देखते हैं या गाने सुनते हैं तो आपको एहसास होता है कि आवाज स्क्रीन से आ रही है। इस टीवी में एक कमी ये खलती है कि इसमें QLED या OLED स्क्रीन नहीं है। सोनी के इस स्मार्ट टीवी की टक्कर सैमसंग QLED 85 inch 8K टीवी और LG Signature OLED 8K 88 inch टीवी से होगी, जिनकी कीमत क्रमश: 15 लाख और 30 लाख रुपये है। यहां बता दूं कि भारत में 8के टीवी का बेहद सीमित इस्तेमाल हो सकता है, क्योंकि यहां न तो ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म 8के वीडियो फीचर प्रोवाइड कर रहे हैं और न ही ज्यादा 8के गेमिंग फैसिलिटी है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *