SpaceX Starlink Launch: खराब मौसम के कारण स्पेसएक्स ने टाली स्टारलिंक की लॉन्चिंग

Spread the love


फ्लोरिडा
स्पेसएक्स ने अपने स्टारलिंक प्रोजक्ट के 12वें बैच की लॉन्चिंग को खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी है। अब एक सितंबर को इसे दोबारा लॉन्च करने की कोशिश की जाएगी। इस प्रोजक्ट के तहत सैटेलाइट के 12वें बैच को लोअर अर्थ ऑर्बिट में स्थापित किया जाना था। जिसके जरिए धरती के दूरदराज के हिस्सों में इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। रविवार को स्पेसएक्स SLC-40 से SAOCOM 1B की लॉन्चिंग करने वाला था।

अंतरिक्ष में सैटेलाइट नेटवर्क स्थापित करेगा स्पेसएक्स
स्टारलिंक प्रोजक्ट के जरिए स्पेसएक्स अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट नेटवर्क को स्थापित करने जा रहा है। इससे धरती के दूरदराज के हिस्सों में सस्ता इंटरनेट सर्विस प्रदान किया जाएगा। दो सप्ताह पहले ही स्पेसएक्स ने इस प्रोजक्ट के 11वें बैच को अंतरिक्ष में स्थापित किया था। जिसके तहत 50 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में पहुंचाया गया था।

2015 में शुरू हुआ यह प्रोजक्ट
स्पेसएक्स ने इस प्रोजक्ट को जनवरी 2015 में शुरू किया था। जिसके तहत अंतरिक्ष में 12000 सैटेलाइट्स को स्थापित कर एक मेगा चेन बनाने की योजना है। हालांकि स्पेसएक्स ने कहा है कि वह भविष्य में इस आंकड़े को बढ़ाकर 42000 करने का लक्ष्य है। स्पेसएक्स ने इस मिशन के तहत सैटेलाइट्स का पहला बैच 23 मई 2019 को लॉन्च किया था।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *