Sushant Singh Rajput Case: CBI ने सुशांत के घर पर किया डमी टेस्ट और क्राइम सीन रीक्रिएट

Spread the love


सुशांत सिंह राजपूत केस में अब तक की सबसे बड़ी हलचल शनिवार को ऐक्‍टर के बांद्रा स्‍थ‍ित फ्लैट पर देखने को मिली। मुंबई पहुंचने के दूसरे ही दिन सीबीआई की टीम सुशांत के घर पहुंची और वहां क्राइम सीन को रीक्रिएट किया। सीबीआई की फॉरेंस‍िक टीम भी इस दौरान साथ थी। फ्लैट पर बेडरूम में डमी टेस्‍ट भी किया गया। खास बात यह रही कि इस दौरान सुशांत के कुक नीरज और फ्लैटमेट सिद्धार्थ प‍िठानी भी वहां मौजूद थे। शनिवार सुबह से सीबीआई इन दोनों से पूछताछ कर रही है। सीबीआई की एक टीम ने शनिवार को कूपर अस्‍पताल में सुशांत की अटॉप्‍सी करने वाले डॉक्‍टरों से भी सवाल-जवाब किया है।

सुशांत के घर पर क्राइम सीन रीक्रिएट
सुशांत केस की जांच कर रही सीबीआई टीम सुशांत सिंह राजपूत के अपार्टमेंट में क्राइम सीन को रीक्रिएट किया। इस दौरान सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी और सुशांत के स्टाफ नीरज और दीपेश सावंत भी सीबीआई अधिकारियों के साथ मौजूद रहे। दिल्ली से पहुंची फरेंसिक टीम भी सीबीआई टीम के साथ मौजदू है। क्राइम सीन रीक्रिएट किए जाने के साथ ही फरेंसिक टीम डमी टेस्ट भी करेगी। सुशांत की मौत के समय घर पर मौजूद रहे सिद्धार्थ, नीरज और दीपेश से गहन पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम 14 जून की सुबह की परिस्थितियों की गहराई से जांच करेगी।

सुशांत के घर 6 गाड़ियों से पहुंची सीबीआई की टीम
सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने सिद्धार्थ पिठानी से पूछताछ के बाद सुशांत के स्टाफ दीपेश सावंत से भी पूछताछ की। इसके बाद सीबीआई टीम की 6 गाड़ियां गेस्टहाउस से सुशांत सिंह राजपूत के अपार्टमेंट के लिए निकल गईं। इन गाड़ियों में सीबीआई की टीम के साथ दिल्ली से पहुंची फरेंसिक एक्सपर्ट्स की टीम, सिद्धार्थ पिठानी और सुशांत के स्टाफ नीरज और दीपेश सावंत भी मौजूद थे।

क्राइम सीन रीक्रिएशन और डमी टेस्‍ट क्‍या है?
क्राइम सीन रीक्रिएशन का मतलब है वारदात के वक्‍त मौके पर जो जैसे कुछ हुआ उसका नाट्य रूपांतरण। कौन किधर से आया, किसने किससे क्‍या कहा, किसने पहले दरवाजा खटखटाया, दरवाजा खुलने के बाद बेडरूम में जो सामान जैसे थे, वैसे ही कर के वारदात के वक्‍त को फिर से क्रिएट करना। यह रीक्रिएशन जांच टीम को समझने में मदद करती है कि उस वक्‍त कैसे क्‍या हुआ था। गवाहों के बयान में अंतर पाए जाने या क्राइम सीन के बयान से मैच नहीं करने पर जांच टीम ऐक्‍शन लेती है। इसी तरह डमी टेस्‍ट में टीम सुशांत के वजन और ऊंचाई की एक डमी को पंखे से लटकार देखेगी। फरेंसिक टीम यह जांच करेगी कि क्‍या पंखा इतना वजन झेल पाने में सक्षम है। इस दौरन कई अहम बातें सामने आ सकती हैं।

रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर सकती है सीबीआई
सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कर रही सीबीआई की टीम रिया चक्रवर्ती से भी पूछताछ कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई की टीम सिद्धार्थ पिठानी से पूछताछ करने के बाद शनिवार को ही रिया चक्रवर्ती से भी पूछताछ कर सकती है। बता दें कि सुशांत के पोस्टमॉर्टम के बाद 45 मिनट तक वहां रिया चक्रवर्ती के मौजूद रहने पर सवाल उठाए जा रहे हैं। सीबीआई से पहले सुशांत सिंह राजपूत के केस में ईडी ने भी रिया से 3 राउंड पूछताछ की है। ईडी ने रिया के दोनों मोबाइल और लैपटॉप भी जब्त कर लिए हैं।

सिद्धार्थ पिठानी से CBI ने पूछे ये सवाल
सुशांत केस की जांच कर रही सीबीआई टीम ने सिद्धार्थ पिठानी से कुछ खास सवाल पूछे हैं। सूत्रों के मुताबिक, सिद्धार्थ से ये सवाल पूछे गए:

  1. 13 जून को सुशांत के घर पर कौन-कौन मौजूद था?
  2. क्या सिद्धार्थ पिठानी ने ताला तोड़ने के लिए चाबी वाले को बुलाया था?
  3. सुशांत की आत्महत्या के बारे में पुलिस ने किसको सूचना दी थी?

सुशांत सिंह केस: सीबीआई ने सुशांत के कुक से की पूछताछ



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *