Trudeau on Farmers Protest:अब किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे ट्रूडो, तब किसानों को सब्सिडी पर भारत को ही घेरा था

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले कनाडा ने किसान सब्सिडी पर ही उठाए थे सवाल
  • जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन का समर्थन किया था और इसे लेकर चिंता जताई थी
  • एक हकीकत ये है भी है कनाडा ने ही WTO में भारतीय किसानों को दी जाने वाली मदद पर उठाए थे प्रश्न

नई दिल्ली
भारत में कृषि कानून पर किसानों के प्रदर्शन (Framers Protest in Delhi) का कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau on Indian Farmers) ने समर्थन करते हुए इसे चिंताजनक बताया है। लेकिन इसी कनाडा ने भारत में किसानों को दी जाने वाले सरकारी मदद पर विश्व व्यापार संगठन (WTO) में सवाल उठाए थे और भारत को घेरा था।

कनाडा ने WTO में भारत में किसान हितों पर सवाल उठाए
अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय यूनियन ने WTO के कृषि पर कमिटी (Committee on Agriculture) में किसान के हित संबंधी नीतियों और कृषि उत्पादों के व्यापार को लेकर सवाल उठाए थे। इन देशों ने आरोप लगाए थे कि भारत की व्यापार नीति ट्रांसपेरेंट नहीं हैं और कृषि उत्पादों के व्यापार को लेकर और डेटा मांगे थे। बता दें कि भारत ने किसानों और स्वायत्तता देने के लिए हाल ही में कृषि कानून पारित किए हैं जिससे देश के किसानों को अपनी फसल की अच्छी कीमत के लिए और विकल्प मिल रहे हैं।

कनाडा ने उठाए थे पीएम किसान सम्मान निधि पर प्रश्न

किसानों को लेकर आंसू बहा रहे ट्रूडो सरकार ने ही 22-23 सितंबर 2020 को हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कार्यक्रम को लेकर जवाब मांगे थे। कनाडा ने पूछा था कि क्या भारत यह बताएगा कि इस योजना के लिए कौन योग्य है और इसके लिए किस तरह की योग्यता का निर्धारण किया गया है। कनाडा ने साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर भी सवाल उठाए थे। कनाडा ने ग्रीन बॉक्स या WTO के तहत आने वाले सब्सिडी में शामिल होने के लिए भारत की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) पर भी संदेह उठाया था।

ट्रूडो ने आंदोलन के समर्थन में ये कहा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau Speech Today) ने किसानों के साथ समर्थन जाहिर किया है। ट्रूडो ने गुरुपूरब के मौके पर कनाडा के लोगों, खासकर सिखों को शुभकामना संदेश दिया था। इस वीडियो में उन्होंने किसान आंदोलन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हालात बेहद चिंताजनक हैं। ट्रूडो ने कहा, ‘हम परिवार और दोस्तों को लेकर परेशान हैं। हमें पता है कि यह कई लोगों के लिए सच्चाई है।’ आंदोलन से समर्थन जताते हुए ट्रूडो ने आगे कहा, ‘कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के अधिकार का बचाव करेगा। हम बातचीत में विश्वास करते हैं। हमने भारतीय प्रशासन के सामने अपनी चिंताएं रखी हैं। यह वक्त सबके साथ आने का है।’

कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने आंदोलनकारी भारतीय किसानों के साथ जताया समर्थन



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *