Unlock-4 Guidelines: अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी, 7 सितंबर से देशभर में मेट्रो ट्रेनों के चलने की इजाजत, जानिए किन्हें मिली हरी झंडी, किनके लिए अभी इंतजार

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • अनलॉक-4 के लिए केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस, 30 सितंबर तक रहेगी प्रभावी
  • 7 सितंबर से देशभर में मेट्रो ट्रेनों को चलाए जाने की इजाजत, 22 मार्च से ही बंद हैं मेट्रो
  • स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटरों और शैक्षणिक संस्थानों के खुलने को नहीं मिली इजाजत
  • 21 सितंबर से धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और अन्य कार्यक्रमों को इजाजत बशर्ते 100 से ज्यादा लोग न हों शामिल

नई दिल्ली
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) से जुड़े दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। 30 सितंबर तक ये दिशानिर्देश प्रभावी होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि देशभर में मेट्रो सेवाओं को बहाल करने को हरी झंडी मिल चुकी है। 7 सितंबर से (Metro Train Services to resume from 7 September) देशभर में मेट्रो ट्रेनें चलने लगेंगी।

गाइडलाइंस में कहा गया है कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेनों को चलने की इजाजत दे दी गई है। गृह मंत्रालय और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय व रेल मंत्रालय के बीच चर्चा के बाद चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल होंगी। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर 22 मार्च से ही मेट्रो सेवाएं बंद हैं।

सामाजिक, शैक्षणिक, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और दूसरे कार्यक्रमों को 21 सितंबर से इजाजत होगी बशर्ते उनमें 100 से ज्यादा व्यक्ति शामिल न हों।

21 सितंबर से ही ओपन एयर थिअटर्स को खोले जाने की इजाजत रहेगी।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान अभी बंद रहेंगे। गाइडलाइंस में कहा गया है कि कि राज्यों और केंद्रशासित राज्यों के साथ गहन चर्चा के बाद यह फैसला किया गया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर तक के लिए बंद ही रहेंगे। ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग को इजाजत जारी रहेगी और उसे प्रोत्साहित किया जाएगा।

राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने-अपने यहां स्कूलों में ऑनलाइन टीचिंग/टेलि-काउंसलिंग और उससे जुड़े कामों के लिए 50 प्रतिशत टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को बुलाने की इजाजत दे सकते हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *