US Election 2020: राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप और बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर, 12 राज्यों में बराबरी पर दोनों उम्मीदवार

Spread the love


वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के कई सर्वे में भले ही जो बाइडेन बढ़त लेते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप भी उनसे पीछे नहीं हैं। ताजा सर्वे से पता चलता है कि अमेरिका के 51 राज्यों में से 12 में इन दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। राष्ट्रपति चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि पिछड़ने के बावजूद वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोई चमत्कार कर सकते हैं।

इन राज्यों में कांटे की टक्कर
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए फ्लोरिडा, एरिजोना, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन स्विंग स्टेट्स हैं। यहां डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन उम्मदीवार को बराबरी का समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है। ऐसे में ये राज्य चुनाव के लिहाज से अहम माने जा रहा हैं। ट्रंप और बाइडेन दोनों ही इन राज्यों में निर्णायक बढ़त हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

कई सर्वे में बाइडेन आगे
द हिल न्यूज वेबसाइट के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स-सिएना कॉलेज सर्वे ने सोमवार को जारी अपनी पोल रिपोर्ट में खुलासा किया है कि बाइडन को विस्कॉन्सिन में 10 अंकों और मिशिगन में 8 अंकों का फायदा हुआ है। इसी बीच रविवार को जारी हुए एक सीबीएस न्यूज-यूगोव ट्रैकिंग पोल में पता चला कि ट्रंप, बाइडेन से मिशिगन और नेवादा दोनों में पीछे चल रहे हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन के रियलक्लेयर पॉलिटिक्स औसत में बाइडन 5.5 अंक और मिशिगन में 7 अंक से आगे थे।

इन राज्यों में भी फंसा मामला
पिछले हफ्ते रायटर-इप्सोस पोल ने खुलासा किया था कि पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन ने वर्तमान में पेंसिल्वेनिया में 5 प्रतिशत अंक की बढ़त और विस्कॉन्सिन में 6 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। इन दोनों राज्यों में बाइडेन को 50-50 प्रतिशत समर्थन मिल रहा है, जबकि ट्रंप को पेंसिल्वेनिया में 45 प्रतिशत और विस्कॉन्सिन में 44 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है।

ट्रंप ने अमेरिका में लॉकडाउन का विरोध किया
कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद फ्लोरिडा में पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुये ट्रंप ने कहा कि लॉकडाउन से राज्यों को बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है। अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुये ट्रंप ने कहा कि हमें याद रखना होगा कि मैंने एकदम शुरूआत में ही यह बात कही थी। निदान समस्या से बदतर नहीं हो सकता है। नहीं हो सकता!

बाइडेन ने वामपंथियों को सौंपी पार्टी की कमान
ट्रंप ने फ्लोरिडा में कहा कि यह अमेरिका के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है। ये लोग सनकी हैं। हमें जीतना होगा। बाइडेन ने अपनी पार्टी की उम्मीदवारी के बदले में एक भ्रष्ट सौदेबाजी की है। उन्होंने समाजवादी, मार्क्सवादी और वाम चरमपंथियों को कमान सौंप दी है। आप जानते हैं कि उनके पास कोई ताकत नहीं बची है। उन्होंने कहा कि यदि बाइडेन की जीत होती है, तो वाम चरमपंथी देश चलाएंगे और उन्हें सत्ता का नशा है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *