US Presidential Debate: कोरोना वायरस, हिंसा…जानें, कब-किन मुद्दों पर बहस करेंगे डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन

Spread the love


वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर होती है लेकिन इसका एक खास हिस्सा है जो सबसे ज्यादा चर्चित होता है। यह होती हैं डेमोक्रैटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के कैंडिडेट्स के बीच में होने वाली प्रेसिडेंशल बहस (US Presidential Debate)। इस साल दोनों उम्मीदवारों (US Presidential elections candidates) के बीच डिबेट अगले हफ्ते से शुरू होने वाली हैं। इन दोनों कैंडिडेट के अलावा उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, माइक पेंस (Mike Pence) और कमला हैरिस (Kamala Harris) भी एक बार डिबेट करेंगे। आइए जानते हैं डिबेट से जुड़ी खास बातें-

पहली डिबेट
डोनाल्ड ट्रंप और बाइडेन के बीच पहली डिबेट 29 सितंबर को स्थानीय समय के अनुसार रात 9 बजे (भारत में 30 सितंबर सुबह 6:30 बजे) होगी। यह डिबेट ओहायो के क्लीवलैंड की केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी में होगी। इसे फॉक्स न्यूज के ऐंकर क्रिस वॉलेस मॉडरेट करेंगे। 90 मिनट की डिबेट में कोई ऐड ब्रेक नहीं होंगे। इस डिबेट में ट्रंप और बाइडेन के रेकॉर्ड, सुप्रीम कोर्ट, कोरोना वायरस की महामारी, शहरों में हुई हिंसा, चुनाव की इंटेग्रिटी और अर्थव्यवस्था पर 15-15 मिनट की बहस होगी।

US Presidential Election Polls: डोनाल्ड ट्रंप पर जो बाइडेन को मिलेगी बढ़त? जानें, क्या कहते हैं सर्वे

दूसरी डिबेट
दूसरी डिबेट मायामी के एड्रियन आर्ट सेंटर फॉर परफॉर्मिंग ऐर्ट्स में 15 अक्टूबर को उसी समय पर होगी। यह भी 90 मिनट की बहस होगी जिसे C-SPAN के स्टीव स्कली मॉडरेट करेंगे। यह टाउन हॉल इवेंट होगा जिसमें मायामी के लोग ऑडियंस के तौर पर मौजूद होंगे और दोनों कैंडिडेट से सवाल करेंगे। दोनों को हर सवाल का जवाब देने के लिए दो मिनट दिए जाएंगे और फॉलो अप के लिए एक मिनट एक्सट्रा मिलेगा।

मॉडरेटर्स- (बायें से) क्रिस वॉलेस, क्रिस्टन वेल्कर, स्टीव स्कली

तीसरी डिबेट
तीसरी और आखिरी डिबेट नैशविल की बेलमॉन्ट यूनिवर्सिटी में 22 अक्टूबर को उसी समय पर होगी। इसे NBC न्यूज करस्पॉन्डेंट क्रिस्टन वेल्कर मॉडरेट करेंगी। यह डिबेट भी 90 मिनट की होगी। इसमें 15-15 मिनट के सेगमेंट होंगे जिनमें पहले से तय टॉपिक पर बहस होगी।

भारतीय राष्ट्रपति से इतने गुना ज्यादा है अमेरिकी प्रेसिडेंट की सैलरी, मिलते हैं 17 तरह के भत्ते

मॉडरेटर की भूमिका अहम
मॉडरेटर्स का चुनाव कमिशन ऑन प्रेसिडेंशल डिबेट्स करता है। कमिशन डिबेट की अहम डीटेल्स भी तैयार करता है। मॉडरेटर का रोल डिबेट में काफी अहम होता है क्योंकि उम्मीदवार इस बात पर निर्भर करता है मॉडरेटर कैसे सवाल कर रहा है और वही तय भी करता है कि उम्मीदवार कैसे जवाब दे रहा है। जैसे वॉलेस के बारे में कहा जाता है कि वह बेहद कठिन सवाल करते हैं। अभी तक यह बात साफ नहीं है कि दोनों कैंडिडेट एक साथ स्टेज पर जाएंगे या डिबेट वर्चुअली होगी।

जानें, कैसे होता है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति का चुनाव, 5 अहम बातें

कमला हैरिस की माइक पेंस से बहस
डेमोक्रैटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) और रिपब्लिकन पार्टी से कैंडिडेट माइक पेंस (Mike Pence) के बीच इकलौती बहस यूटा की सॉल्ट लेक सिटी में 7 अक्टूबर को होगी। यह भी 90 मिनट की होगी और इसे USA टुडे की सूसन पेज मॉडरेट करेंगी। अमेरिका में चुनाव 3 नवंबर को होंगे और अगले चार साल के लिए (US President Tenure) नए राष्ट्रपति को 20 जनवरी को शपथ दिलाई जाएगी।
(Source: The Telegraph)



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *