US Presidential Election Polls: डोनाल्ड ट्रंप पर जो बाइडेन को मिलेगी बढ़त? जानें, क्या कहते हैं सर्वे

Spread the love


वॉशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावी जंग और भी ज्यादा दिलचस्प होती दिखाई दे रही है। चुनाव से पहले के पोल में डेमोक्रैट कैंडिडेट जो बाइडेन (Joe Biden) रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं। FiveThirtyEight के सर्वे में बाइडेन के जीतने की संभावना ज्यादा बताई गई है। हालांकि, इन पोल्स में भी यह साफ कहा जा रहा है कि 2016 के चुनाव में भी डेमोक्रैट कैडिडेट हिलरी क्लिंटन आगे दिखाई दे रही थीं और ऐन मौके पर पासा पलट गया।

बाइडेन की 100 में से 77 बार जीत
चुनावी विश्लेषक FiveThirtyEight ने खास तरीके से पोल किया है। इसमें 40,000 बार डमी चुनाव के जरिए यह देखा गया कि सबसे ज्यादा बार कौन जीतता है। इसके लिए अलग-अलग फैक्टर्स पर ध्यान दिया गया। 100 चुनाव के सैंपल में पाया गया कि जो बाइडेन 77 बार जीते जबकि ट्रंप सिर्फ 23 बार। वहीं, सीनेट में डेमोक्रैट्स के 47-54 सीटे जीतने की संभावना 80% है।

भारतीय राष्ट्रपति से इतने गुना ज्यादा है अमेरिकी प्रेसिडेंट की सैलरी, मिलते हैं 17 तरह के भत्ते

कई स्टेट्स में विशाल मार्जिन से आगे बाइडेन
सर्वे के मुताबिक कोलंबिया, वर्मॉन्ट, हवाई, मैसच्यूसेट्स, कैलिफोर्निया, मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, रोड आइलैंड जैसे स्टेट्स में जो बाइडेन को साफ बढ़त मिलती दिख रही है। नेब्रास्का, व्योमिंग, वेस्ट वर्जीनिया, ओकलाहोमा, इडाहो, नॉर्थ डकोटा, केंटकी जैसे स्टेट्स में ट्रंप आगे दिखाई दे रही है। वहीं, पॉप्युलर वोट की बात की जाए तो बाइडेन को 52.8% और ट्रंप को 45.9% वोट मिल सकते हैं।

जानें, कैसे होता है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति का चुनाव, 5 अहम बातें

इलेक्टोरल वोट (538 में से)

इलेक्टोरल वोट (538 में से)

लोगों के ज्यादा वोट बाइडेन को मिलने की संभावना
ट्रंप को लोगों के ज्यादा वोट मिलने की संभावना 12 है जबकि बाइडेन के पास 88%। वहीं, ट्रंप को 50% से ज्यादा वोट मिलने की संभावना 8% और बाइडेन के पास 83% संभावना। ट्रंप के पास भारी बहुमत से जीतने की संभावना एक प्रतिशत से भी कम है और बाइडेन के जीतने की संभावना 30 प्रतिशत से भी कम। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस रूथ बेडर गिन्सबर्ग के निधन का भी चुनाव पर निर्णायक असर पड़ सकता है।

US: डोनाल्ड ट्रंप नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए हुए नॉमिनेट



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *